Exit Poll 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव का एक्ज़िट पोल आज

7 Min Read

5 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाओं का आज एक्ज़िट पोल जारी होने वाला है। पिछले महीने ही भारत के निर्वाचन आयोग ने चुनावी कार्यक्रम के अंतर्गत सभी राज्यों के एक्ज़िट पोल्स के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए 7 नवम्बर सुबह 07 बजे से लेकर 30 नवम्बर शाम 06:30 तक एक्ज़िट पोल पर प्रतिबद्ध लगा दिया था।

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में तेलंगाना में 30 नवम्बर को, मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, तथा राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान चुनाव आयोग ने कराए थे।

Exit Poll 2023: कब जारी होंगे एक्ज़िट पोल्स

30 नवम्बर यानी आज शाम साढ़े छह बजे के बाद से न्यूज़ एजेन्सियां एक्ज़िट पोल जारी कर सकती हैं। आज शाम साढ़े छह बजे के बाद निर्वाचन आयोग के प्रतिबंध की सीमा खत्म हो रही है। ऐसे में इन 5 राज्यों के चुनावों के अग्रिम अनुमान यानी एक्ज़िट पोल जारी हो जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) सभी 5 राज्यों के चुनावों के नतीजे 03 दिसम्बर को जारी करना शुरू करेगा।

एक्ज़िट पोल के साथ चुनाव के अग्रिम अनुमान, सर्वे और रुझान, वोट शेयर, वोट परसेंट और राज्यवर विश्लेषण, रिपब्लिक सी-वोटर सर्वे, चाणक्य, इंडिया टीवी, और आज तक एक्सिस माय इंडिया जैसी तमाम एजेंसियों जारी करेंगी। ये चैनल एजेंसियां जारी करेंगी एक्ज़िट पोल:

  • एबीपी-सी वोटर
  • इंडिया टीवी सीएनएक्स
  • टाइम्स नाउ नवभारत
  • न्यूज 24- टुडे चाणक्य
  • इंडिया टुडे- माई एक्सिस
  • इंडिया न्यूज- जन की बात

वैसे सभी चैनल और एजेंसियां दावा करती हैं कि उनके आंकड़े सबसे सटीक, सबसे सही और सबसे तेज और सबसे विश्वसनीय होते हैं। हालांकि असली पिक्चर चुनाव नतीजे आने के बाद ही पता चलती है।

Exit Poll 2023: 5 राज्यों में किसकी बनेगी सरकार

राजस्थान का एक्ज़िट पोल: राजस्थान में फिलहाल काँग्रेस कि सरकार है। वैसे राजस्थान में सत्ता परिवर्तन का रिवाज मशहूर है। राज्य में राजनैतिक समीकरण देखते हुए मुख्य मंत्री अशोक गहलोत के लिए दोबारा सत्ता पाना आसान नहीं होगा। दिग्गज काँग्रेस नेता सचिन पायलट से उनकी तल्खी जग-जाहीर है।

राजस्थान के लिए इस साल एक्ज़िट पोल के आंकड़े क्या कहते हैं यह देखना दिलचस्प होगा। पिछली बार 2018 में राजस्थान चुनाव के बाद आए एक्ज़िट पोल के आंकड़े बिलकुल सटीक बैठे थे। 2018 के एक्ज़िट पोल में एंटी इनकंबेंसी फैक्टर के चलते बीजेपी सरकार जाने और कांग्रेस की सत्ता में वापसी का अनुमान सही बैठा था।

मध्य प्रदेश का एक्ज़िट पोल: मध्य प्रदेश में फिलहाल बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान की सरकार है। बीजेपी ने काँग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपनी पार्टी में शामिल कर के काँग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया था। हालांकि ज्योतिरादित्य सिंधिया के भारतीय जनता पार्टी में आने से मध्य प्रदेश का पूरा राजनैतिक समीकरण ही बादल गया था।

2018 के एक्ज़िट पोल में मध्य प्रदेश के लिए किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल रहा था। चुनाव का रिज़ल्ट भी ठीक वैसा ही आया था। 2018 में काँग्रेस को 114 तो बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं।

छत्तीसगढ़ का एक्ज़िट पोल: एक्ज़िट पोल का पहला रुझान आ गया है। आज तक के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कडा मुक़ाबला होने वाला है। पोल के अनुसार बीजेपी को 36sसे 40 सीटें मिल सकती हैं। छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है जबकि छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। बीजेपी लगातार भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मुख्यमंत्री बघेल को घेरते आई है।

महादेव ऐप्प से सम्बन्धों को लेकर भी बीजेपी ने काँग्रेस सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। ऐसे में जनता दोबारा काँग्रेस का साथ देती है या सत्ता में बीजेपी की वापसी होती है, यह काफी दिलचस्प होगा। भूपेश बघेल की वापसी होगी या बीजेपी का कमल खिलेगा यह कुछ ही देर में कनफर्म हो जाएगा। हालांकि दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर है।

मिजोरम का एक्ज़िट पोल: मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को हुआ था। मुख्य मंत्री जोरामथांगा सत्ता में वापसी कर के MNF की ओर से इतिहास बनाना चाहते हैं तो दूसरी ओर काँग्रेस भी राज्य में सत्ता में वापस आने के लिए पूरा ज़ोर लगा चुकी है।

7 नवंबर को हुए मिजोरम विधानसभा के चुनाव में कुल 8.52 लाख मतदाताओं में से 80.66% ने 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला किया था। यहाँ खास बात यह है कि मिज़ोरम की राजनीति में क्षेत्रीय पार्टियों की बड़ी भूमिका होती है। इस चुनाव में मुख्य मंत्री जोरामथांगा को 6 दलों के गठबंधन का सामना करना पड़ा था।

2018 के चुनावों में मिज़ोरम में बीजेपी ने मिज़ो नेशनल फ्रंट के साथ मिलकर 26 सीटें जीती थी और सरकार बनाई थी। अब बस कुछ ही देर में एक्ज़िट पोल्स के नतीजे जारी होने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि राज्य में काँग्रेस बीजेपी को सत्ता से हटा पाएगी या एक बार फिर से बीजेपी वापस आएगी।

तेलंगाना का एक्ज़िट पोल: तेलंगाना में 2023 के विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस, बीआरएस और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। तेलंगाना में बीआरएस लगातार तीसरी बार सत्ता में आकार सरकार बनाना चाहती है जबकि कांग्रेस दोबारा सत्ता में वापसी के लिए पूरा दम लगा चुकी है।

सत्तारूढ़ बीआरएस 2014 से ही तेलंगाना में काबिज है। कांग्रेस 2018 के पिछले चुनाव में हार के बाद खुद राज्य की राजनीति में प्रासंगिक रखना चाहती है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version