Delhi School News: दिल्ली सरकार ने स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियां बढ़ाई; शीतलहर के बीच शिक्षा मंत्री का आदेश

Delhi School News

4 Min Read

“Delhi School News: बढ़ते शीतलहर और मौसम अलर्ट के कारण दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां बढ़ाने का नोटिस जारी किया। हालाँकि, आदेश जारी करने के कारण नोटिस को कुछ घंटों बाद उसे वापस ले लिया गया। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, शीतकालीन अवकाश बढ़ाने पर फैसला कल सुबह लिया जाएगा।” 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के अधीन दिल्ली शिक्षा निदेशालय (स्कूल) ने शनिवार को एक नोटिस जारी कर दिल्ली के स्कूलों में चल रही शीतकालीन छुट्टियों के बारे में  जानकारी दी। हालाँकि, कुछ ही घंटों बाद निदेशालय ने शीतकालीन अवकाश की नोटिस को वापस लेने का एक और आदेश जारी किया। दिल्ली के स्कूलों में कक्षाएं 8 जनवरी, 2024 को फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

06 जनवरी, 2024  की नोटिस रद्द:

अवकाश विस्तार नोटिस- संख्या DE.23(3)/Sch.Br./2024/18, दिनांक 06 जनवरी, 2024 को दिल्ली शिक्षा निदेशालय (DDE) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। हालाँकि, उपरोक्त नोटिस को कुछ ही घंटों बाद वापस ले लिया गया। वापसी की सूचना संख्या DE.23(3)/Sch.Br./2024/19 में कहा गया है कि शीतकालीन अवकाश के विस्तार के संबंध में 06 जनवरी 2024 का पिछला आदेश तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है। इसके अलावा नोटिस में यह भी कहा गया है कि इस संबंध में आगे के आदेश उचित समय पर जारी किए जा सकते हैं। 

कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए अगले पाँच दिनों तक स्कूल बंद:

शिक्षा मंत्री आतिशी का कहना है कि “राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते ठंड और शीतलहर के कारण नर्सरी से लेकर कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल अगले पाँच दिनों तक बंद रहेंगे। यह घोषणा दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के विस्तार के आदेश को वापस लेने के कुछ घंटों बाद आई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी यलो अलर्ट: 

दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से अत्यधिक शीतलहर चल रही है और आईएमडी ने घने कोहरे और हल्की बारिश के अलावा अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट का संकेत देते हुए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है। दिल्ली में स्कूलों के लिए शीतकालीन छुट्टियां शनिवार, 06 जनवरी को समाप्त होने वाला था। कक्षाएं सोमवार, यानी 8 जनवरी, 2024 को फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

ग्रेटर नोएडा, नोएडा के स्कूलों में छुट्टियां :

इस बीच, गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने शनिवार को घने कोहरे और ठंड के मौसम की स्थिति को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 14 जनवरी तक छुट्टियां रखने का आदेश दिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार द्वारा जारी यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी और अन्य द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों पर लागू है।

घने कोहरे, शीतलहर और अधिक ठंड के दृष्टिगत जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जनपद में संचालित सभी बोर्ड (सीबीएसई/ आईसीएसई आईबी, यूपी बोर्ड और अन्य) से सम्बद्ध विद्यालय (कक्षा नर्सरी से 8 तक के लिए) गौतम बुद्ध नगर में 14 जनवरी तक छुट्टी रहेगी।” पंवार ने कहा, “आदेश का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।”

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version