Azad Engineering IPO: 740 करोड़ रुपये का आईपीओ 20 दिसम्बर से, यहाँ जानें प्राइस बैंड, अलॉट्मेंट तारीख और GMP की डीटेल

Azad Engineering IPO

5 Min Read

आज़ाद इंजीनियरिंग का Azad Engineering IPO इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 20 दिसंबर को सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगा। कंपनी इस आईपीओ से 740 करोड़ रुपये बाज़ार से जुटाएगी। Azad Engineering IPO का प्राइस बैंड 499-524 रुपये तय है। निवेशक Azad Engineering IPO में 20 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर तक बोली लगा सकेंगे।

22 दिसम्बर को आईपीओ बंद हो जाएगा। इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के अंतर्गत नए शेयरों के साथ ऑफर फॉर सेल के तहत शेयर जारी किए जाएंगे। एंकर निवेशकों के लिए शेयरों का आवंटन 19 दिसम्बर को होना है।

 

Azad Engineering IPO: सचिन तेंदुलकर भी हैं निवेशक

तेलंगाना स्थित आज़ाद इंजीनियरिंग कंपनी में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी निवेश किया है। उन्होने इसी साल मई में आज़ाद इंजीनियरिंग में पैसा लगाया था। लेकिन सचिन ने इस कंपनी में कितना निवेश किया है, इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

आज़ाद इंजीनियरिंग कंपनी टर्बाइन और एयरोस्पेस पार्ट्स बनाने के साथ-साथ एयरोस्पेस और डिफेंस, एनर्जी, तेल और गैस इंडस्ट्रीज को सामान सप्‍लाई करती है। मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जनरल इलेक्ट्रिक, हनीवेल इंटरनेशनल इंक, सीमेंस एनर्जी, ईटन एयरोस्पेस और मैन एनर्जी सॉल्युशंस एसई जैसी कंपनीय इसकी क्लाईंट की लिस्ट में शामिल हैं।

Azad Engineering IPO: प्राइस बैंड और लॉट साइज़

Azad Engineering IPO का प्राइस बैंड 499-524 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। इनकी फ़ेस वैल्यू या अंकित मूल्य ₹2 प्रति शेयर है। कंपनी इस आईपीओ के जरिये बाज़ार से 740 करोड़ रुपए जुटाएगी।

जारी किए जाने वाले शेयरों का अंकित मूल्य (Face Value) ₹2 प्रति इक्विटी शेयर है। Azad Engineering IPO का लॉट साइज 28 इक्विटी शेयरों का है और उसके बाद 28 इक्विटी शेयरों के गुणकों में निवेश किया जा सकता है।

Azad Engineering IPO में कंपनी का लक्ष्य फ्रेश इश्यू यानी नए शेयर जारी कर के 240 करोड़ रुपये और ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) पेशकश के माध्यम से 500 करोड़ रुपये जुटाने का है। कंपनी के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार ऑफर फॉर सेल कैटेगरी में प्रमोटर राकेश चोपदार, निवेशक पीरामल स्ट्रक्चर्ड फंड और डीएमआई फाइनेंस शेयर बेचेंगे।

Azad Engineering IPO में फ्लोर प्राइस इक्विटी शेयरों के अंकित मूल्य का 249.50 गुना है जबकि कैप प्राइस फ़ेस वैल्यू का 262 गुना है।

आज़ाद इंजीनियरिंग आईपीओ में क्वालिफाइड संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए पब्लिक इश्यू में अधिकतम 50% शेयर आरक्षित किए गए हैं। वहीं हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों के लिए 15% और खुदरा निवेशकों के लिए 35% शेयर आवंटित हैं।

इस पब्लिक इश्यू के माध्यम से आज़ाद इंजीनियरिंग जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल अपने कैपिटल एक्सपेंडिचर के फाइनेंसिंग, लोन चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

Azad Engineering IPO: शेयरों का अलॉट्मेंट

20 दिसम्बर को आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलने के बाद Azad Engineering IPO के शेयरों का आवंटन 26 दिसंबर को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। कंपनी 27 दिसंबर को शेयर ना पाने वाले निवेशकों को रिफंड करना शुरू करेगी, जबकि शेयरों को उसी दिन डीमैट खाते में जमा किया जाना भी शुरू हो जाएगा। यानी शेयरों का अलॉट्मेंट 27 दिसम्बर को ही किया जाएगा।

आज़ाद इंजीनियरिंग के शेयर 28 दिसंबर को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे। आज़ाद इंजीनियरिंग के शेयर टी+3 टाइमलाइन के अनुसार 28 दिसंबर को लिस्ट होने के बाद बाजार में कारोबार के लिए उपलब्ध होंगे। कंपनी के आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आनंद राठी एडवाइजर्स हैं जबकि केफिन टेक्नोलॉजीज ऑफर के रजिस्ट्रार हैं।

Azad Engineering IPO: ग्रे मार्केट प्रीमियम

आज Azad Engineering IPO का जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम ₹0 पर था, जिसका मतलब है कि शेयर ग्रे मार्केट में बिना किसी प्रीमियम या छूट के ₹524 के अपने इश्यू प्राइस पर कारोबार कर रहा था।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version