Alok Industries Share: 25 रुपए शेयर वाली टेक्सटाइल कंपनी पर अंबानी ने लगाए 3,300 करोड़ रुपये का दांव, शेयरों ने लगाई 20% की छलांग 

Alok Industries Share

3 Min Read

 

“Alok Industries Share: आज, मंगलवार साल 2024 के दूसरे क़ारोबारी दिन शेयर मार्केट में बिकवली पूरी तरह से हावी रही, लेकिन कुछ छोटे पेनी स्टॉक्स ने निवेशकों को चौंकाने वाला रिटर्न दिया है।”

Alok Industries share: आज मंगलवार को शेयर बाजार में बिकवली पूरी तरह से हावी रही लेकिन कुछ छोटे पेनी शेयरों स्टॉक्स ने निवेशकों को चौंकाने वाला रिटर्न दिया है। ऐसा ही एक शेयर मुकेश अंबानी की टेक्सटाइल से जुड़ी कंपनी “आलोक इंडस्ट्रीज” का है। आलोक इंडस्ट्रीज के शेयरों में 20% का अपर सर्किट लग गया और शेयरों की कीमत 25.80 रुपये तक पहुंच गई। शेयरों की कीमत 52 सप्ताह में शेयरों का उच्चतम स्तर है।

साल 2023, फरवरी में Alok Industries Share 10.07 रुपये के 52 सप्ताह के निचले स्तर पर था। आलोक इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल 12,840.11 करोड़ रुपये है। जानकारी के लिए बता दें कि Alok Industries Share ने पिछले एक महीने, तीन या छह महीने की अवधि में सकारात्मक रिटर्न ही दिया है। अगर पुरे एक साल के रिटर्न की बात करें तो यह 63% से ज्यादा का रहा।

 

Alok Industries Share: तेजी का कारण 

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने 3300 करोड़ रुपये के नॉन-कनवर्टिबल रिडीमेबल प्रेफरेंस शेयर सब्सक्राइब कर लिए हैं। इसके जरिए आलोक इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी का यह नया निवेश हुआ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को निजी प्लेसमेंट के आधार पर 9% की आकर्षक लाभांश दर पर प्रेफरेंशियल शेयर जारी किए गए थे। काउंटर में वॉल्यूम भी बढ़ गया क्योंकि अब तक 11 करोड़ शेयरों ने एक्सचेंजों पर कारोबार किया है, जो कि एक महीने के दैनिक कारोबार के औसत 4 करोड़ शेयरों से काफी अधिक है। पिछले महीने में स्टॉक भी 31 प्रतिशत बढ़ गया है।

Alok Industries Share: कंपनी का हुआ अधिग्रहण

साल 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने जेएम फाइनेंशियल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के सहयोग से दिवालियापन कार्यवाही के जरिये आलोक इंडस्ट्रीज पर सफलतापूर्वक अधिग्रहण कर लिया था। इस अधिग्रहण के माध्यम से टेक्सटाइल क्षेत्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज की पकड़ मजबूत हुई।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास सितंबर तिमाही के अंत तक आलोक इंडस्ट्रीज में 40.01% की पर्याप्त हिस्सेदारी थी, जबकि जेएम फाइनेंशियल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के पास 34.99% हिस्सेदारी थी। मुकेश अंबानी का नया कदम न केवल आलोक इंडस्ट्रीज के प्रति उसकी चल रही प्रतिबद्धता का दिखावा करता है, बल्कि आने वाले समय में आलोक इंडस्ट्रीज को आगे बढ़ाने का भी संकेत देता है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version