Suraj Estate Developers IPO: सूरज एस्टेट डेवलपर्स का आईपीओ 18 दिसम्बर से, यहाँ चेक करें साइज़, प्राइस बैंड और GMP

Suraj Estate Developers IPO

3 Min Read

मुंबई स्थित Suraj Estate Developers  का 400 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 18 दिसंबर को खुलेगा। कंपनी का Suraj Estate Developers IPO  400 करोड़ का  पूरा फ्रेश ईश्यू है और इसमें ऑफर फॉर सेल कॉम्पोनेंट नहीं होगा।

निवेशक सूरज एस्टेट डेवलपर्स के आईपीओ में पैसा लगाने के लिए 18 दिसम्बर से लेकर 20 दिसम्बर तक बोली लगा सकते हैं। यह आईपीओ 18 से 20 दिसम्बर तक सब्स्क्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। दस्तावेजों के अनुसार एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ 15 दिसम्बर को एक दिन के लिए खुल जाएगा।

Suraj Estate Developers IPO:   प्राइस बैंड और साइज़

कंपनी का यह आईपीओ 400 करोड़ रुपए का फ्रेश ईश्यू है यानी फेश शेयर जारी किए जाएंगे। सूरज एस्टेट डेवलपर्स के आईपीओ का प्राइस बैंड अभी घोषित नहीं किया गया है।

इस आईपीओ ऑफर का 50.00% से अधिक QIB कैटेगरी के लिए आरक्षित है जबकि न्यूनतम 35% रीटेल निवेशकों के लिए सुरक्शित रखा गया है। वहीं HNI कैटेगरी में आईपीओ साइज़ का न्यूनतम 15% आरक्षित है।

400 करोड़ के इस आईपीओ से मिले पैसे से कंपनी 285 करोड़ रुपये के ऋण चुकाने के अलावा 35 करोड़ रुपये का उपयोग मुंबई महानगर क्षेत्र में जमीन खरीदने के लिए करेगी। बचे हुए पैसे का इस्तेमाल कंपनी आम कॉर्पोरेट उद्देश्यों और ऑपरेशन के लिए करेगी। कंपनी जमीन खरीदने के लिए रखे गए धन को 2024 से 2025 के दौरान खर्च करेगी।

ताजा आंकड़ों के अनुसार कंपनी पर सितंबर, 2023 तक 568.83 करोड़ रुपये का बकाया है। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी का कुल 32.06 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। यह पिछले साल की तुलना में 21 फीसदी की बढ़त है। जबकि कंपनी का रेवेन्यू पिछले साली की तुलना में 12.1 फीसदी बढ़कर 305.70 करोड़ हो गया है।

Suraj Estate Developers IPO:  शेयर अलॉट्मेंट

सूरज एस्टेट डेवलपर्स का इनिशियल पब्लिक ऑफर का अलॉट्मेंट गुरुवार, 21 दिसम्बर 2023 को होगा। इस आईपीओ के शेयरों को एनएसई और बीएसई दोनों सूचकांकों पर लिस्ट किया जाएगा। शेयरों की अस्थाई लिस्टिंग 26 दिसम्बर को होने की संभावना है।

21 दिसम्बर को शेयरों के अलॉट्मेंट के बाद जिन निवेशकों को शेयर नहीं मिल पाएंगे, उन्हे 22 दिसम्बर को रिफ़ंड का पैसा मिल जाएगा। शेयर प्राप्त करने वाले निवेशकों के शेयर डीमैट खाते में 22 दिसंबर को ट्रांसफर कर दिये जाएंगे।

Suraj Estate Developers IPO: GMP

कंपनी का ग्रे मार्केट प्रीमियम अभी शून्य है क्योंकि कंपनी ने अभी तक शेयर का प्राइस बैंड घोषित नहीं किया है। जैसे ही सूरज एस्टेट डेवलपर्स आईपीओ का प्राइस बैंड निश्चित होता है, ग्रे मार्केट में इसके प्रीमियम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version