Ola Electric IPO: ओला इलेक्ट्रिक ₹8,500 करोड़ का आईपीओ करेगी लॉन्च, 20 साल बाद आ रहा किसी ऑटो कंपनी का पब्लिक इश्यू

Ola Electric IPO

3 Min Read

ओला इलेक्ट्रिक शेयर मार्केट में ₹8,500 करोड़ रुपये का Ola Electric IPO लॉन्च करने वाली है। ओला Ola Electric IPO के रूप में किसी भी भारतीय ऑटो कंपनी का 20 सालों बाद आईपीओ आ रहा है। ओला से पहले 2003 में मारुति सुज़ुकी का आईपीओ 20 वर्षों पहले आया था।

ओला के इनिशियल पब्लिक ऑफर में नए इक्विटि शेयरों के अलावा कुछ मौजूदा निवेशकों के शेयर भी बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। यानी कंपनी फ्रेश इश्यू और ऑफर फॉर सेल दोनों तरह के शेयर बिक्री के लिए जारी करेगी। ओला का आईपीओ अगले साल की शुरुआत में आम चुनावों से पहले मार्केट में लॉंच किया जाना है।

ओला के बड़े निवेशकों में जापान का सॉफ्टबैंक और सिंगापुर की टेमासेक कंपनियाँ शामिल हैं। ओला के अनुसार आईपीओ से मिले पैसे का उपयोग ईवी मैनुफेक्चरिंग यूनिट के विकास में किया जाएगा।

Ola Electric IPO: ओला का 8500 करोड़ का आईपीओ

ओला इलेक्ट्रिक अपने इस पब्लिक इश्यू से बाज़ार से 8500 करोड़ रुपये ($1 बिलियन) जुटाएगी। इस आईपीओ के साथ ही ओला भारत की सबसे बड़ी टॉप 15 आईपीओ लाने वाली कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो जाएगी।

इस आईपीओ के साथ ओला इलेक्ट्रिक भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने वाली पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी भी बन जाएगी। अपनी ईवी उत्पादन क्षमताओं के विस्तार के लिए ओला इलेक्ट्रिक इसी साल दिसंबर में आईपीओ के के लिए अपना ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने की तैयारी कर रही है।

हालांकि इस आईपीओ से पहले इसी साल अक्टूबर में, ओला इलेक्ट्रिक में इक्विटी और डैब्ट के जरिये 3200 करोड़ रुपये की फंडिंग हुई थी। इस फंडिंग का एक बड़े हिस्से को ओला ने तमिलनाडु में अपने गीगाफैक्ट्री प्रोजेक्ट में लगाया था। ओला की गीगाफ़ैक्टरी 2024 में अपना कार्य शुरू करने वाली है और इसका उद्देश्य पर्यावरणीय डीकार्बोनाइजेशन प्रयासों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण है।

Ola Electric IPO: ओला प्राइवेट लिमिटेड से बनी पब्लिक लिमिटेड कंपनी

ओला इलेक्ट्रिक ने कॉरपोरेट रीस्ट्रक्चरिंग के अंतर्गत अपने आप को एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बदले पब्लिक लिमिटेड कंपनी में तब्दील कर दिया है। अब  ओला इलेक्ट्रिक का आधिकारिक नाम भी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड हो गया है।

कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने इस साल जुलाई में मीडिया को दिये गए एक इंटरव्यू में कहा था कि ओला इसी साल के अंत तक आईपीओ लेकर आएगी। हालांकि इसमें कुछ देरी के चलते अब ओला का आईपीओ अगले साल 2024 की शुरुआत में लॉंच होने की तैयारी है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version