Happy Forgings IPO: ऑटो कंपोनेंट्स निर्माता हैप्पी फोर्जिंग्स का आईपीओ 19 दिसंबर से, यहाँ जानिए लॉट साइज़, GMP, अलॉट्मेंट और इश्यू की डीटेल

4 Min Read

ऑटो कंपोनेंट्स बनाने वाली कंपनी हैप्पी फोर्जिंग्स का आईपीओ 19 दिसंबर से लेकर 21 दिसम्बर तक निवेशकों के लिए खुलेगा। 12 दिसम्बर को हैप्पी फोर्जिंग्स द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ऑफर फॉर सेल के तहत शेयर जारी करेगी।

इस साल अगस्त में कंपनी ने ड्राफ्ट आईपीओ दस्तावेज सेबी के समक्ष दाखिल किया था जिसके लिए अक्टूबर में उसे मंजूरी मिली थी। हालांकि अभी तक कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड तय नहीं किया है।

Happy Forgings IPO साइज़

हैप्पी फोर्जिंग्स आईपीओ में 400 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू है और 71.6 लाख शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) शामिल है। हैप्पी फोर्जिंग्स आईपीओ के लिए प्राइस बैंड की घोषणा जल्द ही की जाएगी। एक बार प्राइस बैंड घोषित होने के बाद ही ग्रे मार्केट प्रीमियम या जीएमपी की अपडेट मिल पाएगी।

कंपनी के इस इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में पब्लिक इश्यू एयूआर ऑफर फॉर सेल (OFS), दोनों तरह के शेयरों की बिक्री की जाएगी।

हैप्पी फोर्जिंग्स का आईपीओ हाल ही में लिस्टिंग के लिए खुले डोम्स इंडस्ट्रीज और इंडिया शेल्टर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के पब्लिक इश्यू के बाद 19 दिसम्बर से सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगा।

इस आईपीओ में ऑफर फॉर सेल कॉम्पोनेंट के तहत, प्रमोटर परितोष कुमार गर्ग  49.22 लाख शेयर बेचेंगे जबकि कंपनी में बड़े शेयरधारक इंडिया बिजनेस एक्सीलेंस फंड 22.37 लाख शेयर बेचेगी।

हैप्पी फोर्जिंग्स के आईपीओ की पेशकश बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है, जहां इश्यू का 50% योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए आरक्षित है। आईपीओ में 35% खुदरा निवेशकों के लिए और शेष 15% गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है।

कंपनी की ओर से सबमिट किए गए दस्तावेजों के अनुसार नए इश्यू से प्राप्त धन का उपयोग उपकरण, संयंत्र और मशीनरी की खरीद, लोन के पूर्व भुगतान के लिए किया जाएगा। साथ ही पैसे के एक हिस्से का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी किया जाना निश्चित है।

Inox India IPO अलॉट्मेंट और लिस्टिंग

19 दिसम्बर को आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगा उसके बाद हैप्पी फोर्जिंग्स आईपीओ के शेयरों के आवंटन को शुक्रवार, 22 दिसंबर को अंतिम रूप दिया जाएगा। कंपनी 26 दिसंबर को शेयर ना पाने वाले निवेशकों को रिफंड करना शुरू करेगी, जबकि शेयरों को रिफंड के बाद उसी दिन डीमैट खाते में जमा किया जाना भी शुरू हो जाएगा। यानी शेयरों का अलॉट्मेंट 26 दिसम्बर को ही किया जाएगा।

हैप्पी फोर्जिंग्स के शेयर बीएसई औए एनएसई दोनों सूचकांकों पर बुधवार 27 दिसम्बर को लिस्ट होंगे। जेएम फाइनेंशियल, एक्सिस कैपिटल, मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स और इक्विरस कैपिटल इस इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

हैप्पी फोर्जिंग्स कंपनी ने सितंबर 2023 को समाप्त पिछले छह महीनों में 600 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है। इस अवधि में कंपनी का लाभ 116 करोड़ रुपये रहा। वित्त वर्ष 23 में राजस्व 39% बढ़कर 1196 करोड़ रुपये रहा जबकि इस अवधि में लाभ 47% बढ़कर 209 करोड़ रुपये हुआ है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version