Bitcoin price prediction: 41 हज़ार डॉलर के पार, आखिर क्यों बढ़ रही है बिटकॉइन की कीमत

Bitcoin price prediction

3 Min Read

बिटकॉइन अपने 19 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया है। इसकी कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। 2023 में ये अब तक 152 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न देने के साथ 41000 डॉलर के स्तर को छू चुका है। बिटकॉइन के मूल्य में पिछले साल गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन 2023 का साल बिटकॉइन के लिए शानदार साबित हुआ है।

2023 में तेजी के चलते दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के भाव दुगुना से ज्यादा हो चुके हैं। 2023 के पहले 11 महीनों में ही बिटकॉइन 152 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है। फिलहाल आज 05 दिसम्बर को बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी 41,700 हज़ार डॉलर के आस-पास ट्रेड कर रहा था।

Bitcoin price prediction: 41 हज़ार डॉलर के पार पहुंचा बिटकॉइन

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोमवार को बिटकॉइन की कीमत 19 महीने के अधिकतम मूल्य को पार करते हुए 41,000 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई थी। हालांकि 2022 की शुरुआत से ही बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में गिरावट जारी थी।

ये गिरावट क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित घोटालों के सामने आने और कई सरकारें और केंद्रीय बैंकों द्वारा उनके उपयोग और व्यापार पर संशय की बात से आई थी। गिरावट के चलते बिटकॉइन की कीमत $66,000 के उच्च स्तर से गिरकर $17,000 से भी नीचे आ गई थी। 2019 में बिटकॉइन ने 302 प्रतिशत का सर्वोच्च रिटर्न दिया था। उसके बाद यह दूसरा सबसे ज्यादा रिटर्न है।

बिटकॉइन की कीमतों में उछाल ने क्रिप्टो बाजार के कैपिटलाईजेशन को मई 2022 के बाद पहली बार $1.5 ट्रिलियन से ज्यादा के मूल्य पर ला दिया है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर क्रिप्टोकरेंसी में तेजी का ये दौर जारी रहता है, तो अगले साल यानी 2024 में इसकी कीमत ऑल टाइम हाई 1 लाख डॉलर पर पहुंच सकती है।

Bitcoin price prediction: इसलिए बढ़ रही है बिटकॉइन की कीमत

बिटकॉइन की कीमतों में उछाल का सबसे बड़ा कारण है अमेरिका में Bitcoin ETF को मिलने वाली संभावित मंजूरी। अगर Bitcoin ETF को मंजूरी मिल जाती है तो बिटकॉइन को मेनस्ट्रीम में आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

व्यापक आर्थिक माहौल भी बिटकॉइन की कीमत में वृद्धि को फायदा पहुंचा रहा है। वहीं ब्याज दारों में कमी के चलते बिटकॉइन एकच्चा निवेश का विकल्प बनकर उभरा है। बिटकॉइन के अलावा एथर और बीएनबी क्रिप्टोकरेंसी के भाव भी तेजी से बढ़े हैं।

बिटकॉइन के मूल्य में वृद्धि का दूसरा कारण बिटकॉइन हाल्विंग (Bitcoin Halving) है। बिटकॉइन हाल्विंग हर चार साल में होती है जो अगली बार मई 2024 में होने वाली है। हाल्विंग में बिटकॉइन नेटवर्क को बनाए रखने वाले माइनर्स द्वारा अपने रिवॉर्ड्स की कीमत को एकदम आधा कर दिया भारतीय रुपये में एक आज एक बिटकॉइन की कीमत लगभग 35 लाख रुपये हो चुकी है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version