World Cup Cricket 2023 Final: भारत या ऑस्ट्रेलिया कौन जीतेगा क्रिकेट वर्ल्ड कप का फ़ाइनल, किसका पलड़ा है भारी

T Vishwakarma
3 Min Read

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फ़ाइनल मैच इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवम्बर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 02 बजे से खेला जाना है। एक ओर जहां भारत इस शृंखला में अपने सभी मैच जीतकर वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार है, तो दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया भी पाँच बार की वर्ल्ड चैम्पियन रह चुकी है। ऐसे में वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फ़ाइनल में जगह बनाई थी। जबकि पहले सेमीफाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर सिरीज़ के फ़ाइनल में पहुंची थी।

20 साल बाद भारत ऑस्ट्रेलिया फ़ाइनल में आमने-सामने

भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद आईसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल मैच में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे। इससे पहले दोनों टीमें 2003 के विश्व कप के फ़ाइनल में आमने-सामने भिड़ी थीं। 2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व कप अपने नाम किया था।

19 नवम्बर को होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के फ़ाइनल से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में विश्व कप के पांचवें मैच में एक दूसरे के खिलाफ मैच खेला था। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर मैच में अपनी अजेय बढ़त बरकरार राखी थी। अब वर्ल्ड कप 2023 के फ़ाइनल यानी 48वें मैच में दोनों टीमें भिड़ेंगी।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया विश्व कप हेड-टु-हेड रिकॉर्ड

आईसीसी के वनडे वर्ल्ड कप मैचों में भारत और ऑस्ट्रेलिया अब तक एक दूसरे के खिलाफ 13 मैच खेल चुके हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया ने 8 तो भारत ने 5 मैच जीते हैं। हालांकि वर्ल्ड कप 2023 में भारत अब तक अजेय है और ऑस्ट्रेलिया को पहले भी हरा चुका है।

अगर खिलाड़ियों की बात करें तो विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुबमन गिल, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रवीन्द्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह फॉर्म में चल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के पास उनका कोई जवाब नहीं है।

भारत के जीतने की है ज्यादा संभावना

गूगल ने इस मैच में भारत के जीतने की संभावना (Win Probability) 67% बताई है जबकि ऑस्ट्रेलिया के जीतने की संभावना सिर्फ 33 प्रतिशत ही है। इस पूरी सिरीज़ में भारतीय टीम अपना कोई मैच नहीं हारी है और सभी खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी का क्रम बिखरा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज भी भारतीय बल्लेबाजों के आगे कोई खास असर नहीं डाल सके हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *