Thanksgiving Day 2023: जानिए क्यों मनाया जाता है Thanksgiving Day, कैसे किया जाता है सेलिब्रेट

newslahre
3 Min Read

Thanksgiving Day हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार के दिन अमेरिका, कनाडा और जर्मनी समेत दुनिया के ज्यादातर देशों में मनाया जाता है। इस वर्ष Thanksgiving Day 23 नवम्बर 2023 के दिन मनाया गया है।

उत्तरी अमेरिका का यह पारंपरिक त्योहार ऐतिहासिक रूप से फसल से संबन्धित पर्व है। इस दिन लोग अपने रिशतेदारों, पड़ोसियों, करीबी या किसी अनजान व्यक्ति द्वारा की गई मदद के लिए उन्हें शुक्रिया अदा करते हैं।

अमेरिका समेत कई देशों में Thanksgiving Day के दिन से आधिकारिक तौर पर छुट्टियों की शुरुआत हो जाती है। उत्तरी अमेरिका के देशों में तो इस दिन को क्रिसमस की ही तरह धूमधाम से सेलिब्रेट किए जाने की परंपरा है। Thanksgiving Day के अगले दिन यानी शुक्रवार का दिन ब्लैक फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है।

Thanksgiving Day: इतिहास क्या है?

इस पर्व को मनाने के पीछे कई कारण और कहानियाँ प्रचलित हैं। अधिकतर लोगों का मानना है कि थैंक्सगिविंग डे की शुरुआत 1621 में हुई जब इंग्लैंड के प्लाइमाउथ उपनिवेशवादियों और नेटिव (मूल) अमेरिकी वैम्पानोग लोगों ने शरद ऋतु की फसल की दावत मिलकर खाई थी।

इसे पहले थैंक्सगिविंग डे के रूप में स्वीकार किया जाता है। 1621 से लेकर अगले दो सौ सालों से भी अधिक समय तक इस पर्व को अलग-अलग उपनिवेशों और राज्यों द्वारा थैंक्स गिविंग डे के नाम से मनाया जाता रहा।

बाद में अमेरिका में चल रहे गृहयुद्ध के बीच 1863 में राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने नवंबर के आखिरी गुरुवार को राष्ट्रीय धन्यवाद दिवस आयोजित करने की घोषणा की। हालांकि कई अमेरिकियों का मानना है कि थैंक्सगिविंग डे उत्पीड़न और खून-खराबे के वास्तविक इतिहास को छुपाता है जो यूरोपीय निवासियों द्वारा मूल अमेरिकियों के साथ किया गया था।

1817 में, न्यूयॉर्क आधिकारिक तौर पर वार्षिक थैंक्सगिविंग हॉलिडे को अपनाने वाला पहला अमेरिकी स्टेट बना। 1863 से संयुक्त राज्य अमेरिका में थैंक्सगिविंग डे एक पब्लिक हॉलिडे (सार्वजनिक अवकाश) होता है।

Thanksgiving Day: कैसे मनाया जाता है?

थैंक्सगिविंग डे अमेरिका में लोगों के लिए धन्यवाद देने का दिन है। इस दिन लोग एक दूसरे के लिए डिनर पार्टी रखते हैं और गिफ्ट देते हैं। इस पर्व को परिवार के लोग और मित्र डिनर एक साथ करके सेलिब्रेट करते हैं।

इस दिन पारंपरिक रूप से भुना हुआ टर्की खाने की परंपरा है।  ‘थैंक्स गिविंग डे’ के दिन डिनर पार्टी में आलू, क्रैनबेरी सॉस और कद्दू पाई जैसी चीज़ें भी खाई जाती हैं।

अमेरिका के कुछ शहरों और कस्बों में, थैंक्सगिविंग सप्ताहांत के दौरान परेड भी की जाती है। अधिकतर पश्चिमी देशों में  थैंक्सगिविंग डे के दिन से ही क्रिसमस की खरीदारी के मौसम की शुरुआत हो जाती है।

कनाडा में थैंक्सगिविंग डे अक्टूबर के दूसरे सोमवार को होता है जबकि लाइबेरिया में नवंबर के पहले गुरुवार को थैंक्सगिविंग दिवस मनाता है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *