Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने दिया नए साल पर बड़ा उपहार, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में बढ़ोतरी 

Sukanya Samriddhi Yojana

Mrs Rashmi
3 Min Read

“2015 में बच्चियों के भविष्य को आर्थिक रूप से बेहतर बनाने के लिए Sukanya Samriddhi Yojana की शुरुआत की गयी थी।” 

 

Sukanya Samriddhi Yojana: नए साल पर सरकार ने नागरिकों को एक बड़ा उपहार देते हुए चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी से मार्च) के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर ब्याज दर 0.20% और 3 सालों की सावधि जमा योजना पर ब्याज दर 0.10% बढ़ा दीं। अन्य सभी योजनाओं के लिए ब्याज दरें पहले की तरह बनी रहेंगी।

 

बचत जमा दर और PPF पर ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं

 

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर मौजूदा 8% से बढ़ाकर 8.2% कर दी गयी। 3 सालों की सावधि जमा पर ब्याज दर मौजूदा 7% से बढ़कर 7.1% कर दी गयी है। हालाँकि, पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1% और बचत जमा पर ब्याज दर 4% पर पहले की तरह ही रखी गयी है। अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में दरें समान थीं।

अन्य योजनाएं पहले जैसी ही है

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5% है। इसकी पूर्ण अवधि 115 माह है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर ब्याज दर 1 जनवरी से 31 मार्च 2024 के लिए 7.7% पर बनी रही। मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर में कोई वृद्धि नहीं की गई है। निवेशकों के लिए यह 7.4% होगी। सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से पोस्ट ऑफिस से संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को सूचित करती है।

रिजर्व बैंक ने मई, 2022 से नीतिगत दर 2.5% बढ़ाकर 6.5% कर दी थी, जिससे बैंकों को भी जमा पर ब्याज दरों को बढ़ानी पड़ी थीं। भारतीय रिजर्व बैंक ने फरवरी 2023 से मौद्रिक नीति समिति (MPC) की लगातार 5 बैठकों में नीति दर पर पुरानी स्थिति बना रखी है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

 

सुकन्या समृद्धि योजना के पीछे सरकार की मंशा “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान को बढ़ावा देना था। इसमें बेहतरीन ब्याज दर के साथ-साथ टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना दूसरी अन्य स्कीमों की तुलना में ज्यादा अच्छी योजना मानी जाती है। विशेष बात यह है कि इसमें मैच्योरिटी पर रिटर्न भी मिलता है। इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज, इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स फ्री होता है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *