Revanth Reddy: कौन हैं रेवंत रेड्डी जो बनेंगे तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री, जानिए उनके बारे में सब कुछ

Mrs Rashmi
3 Min Read

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 में काँग्रेस की जीत में रेवंत रेड्डी सबसे प्रमुख चेहरा बनकर उभरे हैं। रेवंत रेड्डी तेलंगाना काँग्रेस के अध्यक्ष हैं और उनकी अगुवाई में काँग्रेस ने दस वर्षों से सत्ता में काबिज केसीआर (के. चन्द्रशेखर राव) की भारत राष्ट्र समिति पार्टी को सत्ता से बाहर कर दिया है।

इस चुनाव में काँग्रेस को 65 जबकि बीआरएस पार्टी को 39 सीटें मिली हैं। भारतीय जनता पार्टी ने भी 8 सीटें जीती। तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों में बहुमत के लिए 60 सीटों का जादुई आंकड़ा चाहिए होता है।

Revanth Reddy
courtesy: instagram

बीआरएस तेलंगाना में 2014 से ही सत्ता में थी। 119 सीटों वाली राज्य विधानसभा में कांग्रेस 2014 में 19 सीटें और 2019 के विधानसभा चुनाव में 21 सीटें ही जीत पाई थी।

Revanth Reddy: कौन हैं रेवंत रेड्डी?

तेलंगाना की राजनीति में आज रेवंत रेड्डी सबसे बड़ा चेहरा हैं। अपने जीवन में राजनीति की शुरुआत उन्होने एबीवीपी से शुरू की थी। एक निर्दलीय उम्मेदवार के रूप में रेवंत रेड्डी ने सबसे पहले स्थानीय निकाय चुनाव 2006 में लड़ा और जीत हासिल की थी।

2007 में वे स्वतंत्र उम्मेदवार के ही रूप में एमएलसी बने। इसके बाद रेवंत रेड्डी ने चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में टीडीपी की टिकट पर पहली बार कोडंगल विधानसभा सीट से विधायक का चुनाव जीता था।

revanth reddy
courtesy: instagram

हालांकि बाद में रेवंत रेड्डी टीडीपी छोड़कर कांग्रेस में चले गए। फिलहाल वे मल्काजगिरी लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद हैं। वे तेलंगाना विधानसभा में तीन बार विधायक रहे चुके हैं। रेवंत रेड्डी की छवि एक तेजतर्रार नेता के रूप में है जो अपने लहजे, भाव और भाषा से अपने विरोधियों को काबू करना जानता है।

Revanth Reddy: 2017 में काँग्रेस में हुए शामिल

रेवंत रेड्डी काँग्रेस पार्टी से 17वीं लोकसभा के सदस्य हैं। वे मल्काजगिरी सीट से संसद हैं। उनके राजनैतिक कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होने 2009 में तेलुगू देशम पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर पाँच बार के काँग्रेस विधायक गुरुनाथ रेड्डी को जबरदस्त शिकस्त दी थी।

2017 में टीडीपी छोड़कर अखिल भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस में शामिल होने वाले रेवंत रेड्डी को जून 2021 में तेलंगाना प्रदेश काँग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया। उन्हे तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 2023 तेलंगाना विधानसभा चुनावों में काँग्रेस को दोबारा जनाधार प्राप्त करने और जीत दिलाने के लिए तेलंगाना कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया था।

राजनीति में उनकी पकड़ को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा था कि काँग्रेस उन्हे बड़ी ज़िम्मेदारी दे सकती है। अब तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 में काँग्रेस की जीत का सारा श्रेय उन्हे ही दिया जा रहा है। ऐसे में रेवंत रेड्डी को तेलंगाना का नया मुख्य मंत्री बनाए जाने की चर्चा सबसे ज्यादा है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *