Oscars 2024 shortlist: ‘बार्बी’ से लेकर ‘किलर ऑफ़ द फ्लॉवर मून’ तक ऑस्कर्स 2024 में इन फिल्मों का बोलबाला

Oscars 2024 shortlist

Ms Anjali
3 Min Read

“Oscars 2024 shortlist: 2024 के लिए सम्मानित किये जाने वाले ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत का कोई कमाल देखने को नहीं मिला। 22 दिसंबर, को 10 कैटेगॉरीज़ में Oscars 2024 shortlist हुईं फ़िल्मों की लिस्ट जारी की गई। इस लिस्ट में ‘बार्बी’ से लेकर ‘ओपनहाइमर’ जैसी कई फ़िल्मों का नाम शामिल है लेकिन भारत की कोई भी फ़िल्म इस लिस्ट में  अपनी जगह न बना सकी।“

Oscars 2024 shortlist: 96 वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए, जीन-जीन कैटेगॉरीज़ में नॉमिनेशन लिस्ट जारी की गयी है, उनमें ‘ग्रेटा गेरविग’ निर्देशित फिल्म ‘बार्बी’, क्रिस्टोफर नोलन निर्देशित फिल्म ‘ओपनहाइमर’ और मार्टिन स्कॉर्सेसी निर्देशित फिल्म ‘किलर ऑफ द फ्लॉवर मून’ के साथ अन्य फ़िल्में भी शामिल हैं। इन फ़िल्मों को कई कैटेगॉरीज़ में शॉर्टलिस्ट किया गया है। 

बेस्ट साउंड विजुअल इफेक्ट और ओरिजिनल स्कोर के लिए ‘बार्बी’ को Oscars 2024 shortlist किया गया है। साथ ही ‘ओपनहाइमर’ को भी एक से ज्यादा कैटेगरी में शामिल किया गया है। इसे साउंड, मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग के लिए भी शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनके अलावा ‘नपोलियन’ को साउंड, मेकअप और हेयर स्टाइलिंग के लिए Oscars 2024 shortlist किया गया है। 

अलग-अलग कैटेगॉरीज़ में Oscars 2024 shortlist फिल्में :

साउंड और इफेक्ट के लिए ‘बार्बी’, ‘द ज़ोन ऑफ़ इंट्रेस्ट’ (जोनाथन ग्लेज़र), ‘द किलर’, ‘ओपनहाइमर’, और ‘नपोलियन’ जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग में ‘पुअर थिंग्स’ (योर्गोस लैंथिमोस), ‘ओपनहाइमर’, ‘फरारी’, ‘गोल्डा’ जैसी कई फिल्मों ने बाजी मारी है। ओरिजनल सॉन्ग्स के लिए ‘डियर एलियन’, ‘रोड टू फ्रीडम’, ‘डांस द नाइट’, नामांकित हैं और ओरिजनल स्कोर लिस्ट में ‘बार्बी’, ‘अमेरिकन फिक्शन’, ‘पुअर थिंग्स’ के नाम शामिल हैं। 

Oscars 2024 shortlist
courtesy: twitter.com

इंटनेशनल फीचर एंड डॉक्यूमेंट्री फीचर

इंटरनेशनल फीचर फिल्मों के नॉमिनेशन में ‘द जोन ऑफ इंट्रेस्ट’, ‘फोर डॉटर्स’, ‘सोसाइटी ऑफ द स्नो’, ‘द टीचर्स लॉन्ज’ को नामांकित किया गया है। डॉक्यूमेंट्री फीचर में भारतीय-मूल की कनाडाई फ़िल्म मेकर

‘निशा पाहूजा’ की ‘किल टू अ टाइगर’, इसके साथ ही ‘इन द रेयरव्यू’ ‘गोइंग टू मार्स’, को शॉर्टलिस्ट किया गया है। 

ऑस्कर अवॉर्ड रेस से भारतीय फ़िल्में हुईं बाहर:

इस साल भारत में एक से बढ़कर एक कमाल की फ़िल्में रिलीज़ हुईं। कुछ चुनिंदा फिल्मों को ऑस्कर के लिए भेजा गया था, लेकिन ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेटेड हुई फिल्मों की लिस्ट में उन फ़िल्मों को स्थान नहीं मिला। जूड एंथनी जोसेफ निर्देशित मलयालम फ़िल्म ‘2018 एवरीवन इज ए हीरो’ को ऑस्कर अवॉर्ड रेस से बाहर कर दिया गया। 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *