Matthew Perry died by ketamine: ‘केटामाइन के तीव्र प्रभाव’ से हुई मैथ्यू पेरी की मृत्यु; केटामाइन क्या है?

Matthew Perry died by ketamine

newslahre
3 Min Read

Matthew Perry died by ketamine: 28 अक्टूबर को ‘फ्रेंड्स’ के लिए पहचाने जाने वाले Matthew Perry का निधन हो गया। वह 54 वर्ष के थे। उनके शव परीक्षण से मुख्य कारण का पता चला है। डॉक्टरों से मिली रिपोर्ट से यह बात खुलकर सामने आई है कि उनकी मृत्यु “ketamine” के प्रभाव के कारण हुई है।

लॉस एंजिल्स काउंटी मेडिकल परीक्षक ने शव परीक्षण किया। पेरी को अवसाद और चिंता के लिए ketamine थेरेपी मिली। लेकिन, शव परीक्षण में सामान्य एनेस्थीसिया की तरह केटामाइन का उच्च स्तर दिखाया गया। ketamine दवा के प्रभाव ने, अन्य कारकों के साथ मिलकर, अभिनेता को बेहोश कर दिया जिसके कारण पेरी अपने हॉट टब में डूब गए। शव परीक्षण रिपोर्ट शुक्रवार, 15 दिसंबर को जारी की गई।

courtesy:twitter.com

 

मैथ्यू पेरी की मृत्यु ‘ketamine के तीव्र प्रभाव’ के कारण हुई

एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘फ्रेंड्स’ अभिनेता ketamine इन्फ्यूजन थेरेपी से गुजर रहे थे। यह कथित तौर पर अवसाद और चिंता के इलाज के लिए था। टॉक्सिकोलॉजी रिपोर्ट में कहा गया है कि,” पेरी के पोस्टमॉर्टम ब्लड सैंपल में पाए गए केटामाइन के उच्त्तम स्तर होने पर, प्रमुख घातक प्रभाव कार्डियोवैस्कुलर अतिउत्तेजना तथा श्वसन अवसाद दोनों से हुए होंगे।”

courtesy:twitter.com

ketamine क्या है?

2006 में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक शोध से पता चला कि ketamine की एक अंतःशिरा खुराक कुछ ही घंटों में गंभीर अवसाद से राहत दिला सकती है। इसकी तुलना प्रोज़ैक और ज़ोलॉफ्ट जैसे अवसाद के अन्य उपचारों से की जाती है, जिन्हें स्थिति को कम करने में अक्सर कई सप्ताह लग जाते हैं और यह हर रोगी पर काम नहीं करता है।

ketamine का उपयोग पार्टियों और क्लबों में भी किया जाता है क्योंकि इसकी क्षमता उपयोगकर्ता को यह महसूस कराने की होती है कि वे थोड़े समय के लिए “शरीर से बाहर” अनुभव और मतिभ्रम का अनुभव कर रहे हैं।

घटनास्थल पर कोई दवा नहीं मिली

28 अक्टूबर को मैथ्यू पेरी को एक आवास पर मृत पाया गया। अभिनेता को उस स्थान पर एक जकूज़ी में पाया गया था, और यह नोट किया गया था कि घटनास्थल पर कोई दवा नहीं मिली थी।

उनकी अंतिम संस्कार सेवा 3 नवंबर को वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के पास, एलए में फॉरेस्ट लॉन मेमोरियल पार्क में आयोजित की गई थी। इसमें जेनिफर एनिस्टन, कॉर्टनी कॉक्स, लिसा कुड्रो, मैट लेब्लांक और डेविड श्विमर जैसे ‘फ्रेंड्स’ के पूरे मुख्य कलाकारों ने भाग लिया।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *