LIC Biggest IPO का शेयर 12 महीने के उच्चतम स्तर पर, मार्केट कैप भी ₹5 लाख करोड़ के ऊपर

LIC Biggest IPO

T Vishwakarma
3 Min Read

LIC Biggest IPO: भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयरों के भाव में जबरदस्त उछाल जारी है। एलआईसी का शेयर 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर पहुंच चुका है। सिर्फ नवम्बर माह के बाद से ही एलआईसी के शेयर के भाव में 32% से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है।

इस सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी के शेयर 5.34 प्रतिशत चढ़कर 785.50 रुपये पर पहुंचा जबकि एनएसई पर शेयर 5.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 785.15 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। हालांकि आज 8 दिसम्बर को दोपहर 03 बजे शेयर कुछ टूटकर 774.00 के स्तर पर आ गया था।

LIC Biggest IPO Share: BSE NSE दोनों सूचकांकों पर चढ़े

कुल मिलाकर एलआईसी का शेयर इस सप्ताह 19% की बढ़त बना चुका है। सिर्फ गुरुवार 7 दिसम्बर के दिन ही एलआईसी के शेयरों में तूफानी 7% की तेजी दर्ज की गई है और शेयर 800 रुपये के 52 सप्ताह के उच्चतम रेट पर पहुँच गए।

lic

एलआईसी के शेयर पिछले साल मई 2022 में शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध हुए थे। लेकिन लिस्ट होने के बाद शेयर के भावों में गिरावट देखने को मिली थी। गिरावट के कारण एलआईसी की मार्केट वैल्यू गिरकर 5 लाख करोड़ के नीचे चली गई थी।

LIC Biggest IPO Share: अभी भी इश्यू प्राइस से नीचे

इस साल मार्च में LIC Biggest IPO के शेयर अपने 52 सप्ताह के सबसे निचले स्तर ₹530.05 पर पहुंच गए थे। लेकिन एलआईसी के शेयरों ने वापसी करते हुए मार्च 2023 में बढ़त का जो सिलसिला शुरू किया था वो अब तक कायम है। हालांकि LIC के शेयर अभी भी 949 रुपये के अपने इश्यू प्राइस से नीचे हैं। शेयर बाज़ार में लिस्ट होने के बाद से अब तक एलआईसी का शेयर अपने आईपीओ इश्यू प्राइस तक नहीं पहुंचा है।

पिछले साल LIC Biggest IPO का प्राइस बैंड 902 से 949 प्रति इक्विटि शेयर निर्धारित था। एलआईसी का शेयर बीएसई सूचकांक पर 867 रुपये प्रति शेयर जबकि एनएसई पर 872 के डिस्काउंट रेट पर लिस्ट हुआ था। एलआईसी मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी (PSU) है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *