International Emmys 2023: वीर दास ने बेस्ट कॉमेडियन का खिताब जीत के इतिहास रचा

Mrs Rashmi
4 Min Read

वीर दास ने अंतर्राष्ट्रीय एमी ट्रॉफी अपने घर लाई! वीर दास ने 2023 के इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स में कॉमेडी के लिए इंटरनेशनल एमी अवार्ड जीता। उन्होंने अपने पॉप्युलर नेटफ्लिक्स स्पेशल “वीर दास: लैंडिंग” के लिए पुरस्कार जीता। कॉमेडियन ने “डेरी गर्ल्स” के तीसरे सीजन के साथ भी पुरस्कार साझा किया।

 

दोनों खिताबों को फ्रांस के ले फ़्लैम्बो और अर्जेंटीना के एल एनकारगाडो के साथ नामांकित किया गया था। उनकी जीत की खबर आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स हैंडल ने ट्विटर पर साझा की, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

 

वीर दास ने EMMY 2023 जीतकर भारत को गौरवान्वित किया

 

भारतीय हास्य अभिनेता वीर दास ने अपने नेटफ्लिक्स शो, “वीर दास: लैंडिंग” के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी विशेष में अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीता है। वीर ने इस पुरस्कार को ब्रिटिश कॉमेडी सीरीज “डेरी गर्ल्स: सीजन 3” के साथ साझा किया। इस साल का यह एक अद्वितीय क्षण है जब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीता है। हालांकि, उन्हें पहले 2021 में उनके शो “वीर दास: फॉर इंडिया” के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी के लिए नामांकित किया गया था।

 

यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है उस कॉमेडियन के लिए जिन्होंने अवॉर्ड शो के पहले अपने संघर्ष को साझा किया। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने खुलासा किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके शो में उनकी व्यंग्य कविता के लिए प्रतिक्रिया के बाद उन्होंने एक बार आत्महत्या करने का विचार भी किया था।

 

‘वीर दास: लैंडिंग’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग करते हुए, कॉमेडियन वीर दास राजनीतिक दृष्टिकोण से भारतीय और अमेरिकी सांस्कृतिक विवेचना करते हैं। भारत में जन्मे और अमेरिका में पले-बढ़े, दास इन दोनों दुनियाओं की जटिलताओं को मिलाकर प्रस्तुत करते हैं, जो दर्शकों को हंसी में डालते हुए एक व्यावहारिक संदर्भ प्रदान करते हैं।

 

इसी बीच, अग्रणी निर्माता और फिल्म निर्माता एकता कपूर को उनके प्रभावशाली करियर और भारतीय टेलीविजन परिदृश्य पर प्रभाव के लिए अंतर्राष्ट्रीय एमी Directorate पुरस्कार मिला।

 

इससे पहले, अगस्त में, कपूर ने इंस्टाग्राम पर अपने नामांकन की खबर साझा करते हुए लिखा था, “यह सम्मान पाकर मैं विनम्रता और उत्साह से भर गई हूं। यह पुरस्कार मेरे दिल में एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है, जो उस यात्रा का प्रतीक है जो काम से परे है।”

 

वीर दास ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बारे में बात की…

 

अपनी जीत के मौके पर, वीर ने कहा, “यह क्षण वास्तविकता में अवास्तविक है – एक अविश्वसनीय सम्मान जो सपने की तरह महसूस होता है। ‘कॉमेडी श्रेणी’ में ‘वीर दास: लैंडिंग’ के लिए एमी जीतना मेरे लिए ही नहीं, बल्कि पूरी भारतीय कॉमेडी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। ‘वीर दास: लैंडिंग’ को विश्व स्तर पर गूंजते देखना खुशी की बात है, और मैं इसे नेटफ्लिक्स, आकाश शर्मा, और रेग टाइगरमैन को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसे विशेष बनाया।

 

स्थानीय कहानियों को गढ़ने से लेकर वैश्विक प्रशंसा प्राप्त करने तक की मेरी यात्रा चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद रही है, और नेटफ्लिक्स ने उस विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं नोएडा से लेकर अंतर्राष्ट्रीय एम्मीज़ तक विविध कथाओं की निरंतर खोज को लेकर उत्साहित हूं – भारत आपको वहां ले जाता है।”

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *