Innova Captab IPO: इनोवा कैप्टैब के आईपीओ का प्राइस बैंड 426-448 रुपये तय, 21 दिसम्बर को खुलेगा इश्यू

Innova Captab IPO

newslahre
4 Min Read

Innova Captab IPO | फार्मास्युटिकल कंपनी इनोवा कैप्टैब का 570-करोड़ रुपये का आईपीओ 21 दिसम्बर को सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस आईपीओ (Initial Public Offering) में 320 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू के शेयर जारी किए जाएंगे जबकि 250 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल कैटेगरी में जारी होंगे।

Innova Captab IPO: प्राइस बैंड और लॉट साइज़

हिमाचल प्रदेश स्थित फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी इनोवा कैप्टैब के आईपीओ का प्राइस बैंड आज 16 दिसंबर को 426-448 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इनोवा कैप्टैब का आईपीओ अगले सप्ताह 21 से 26 दिसम्बर को पब्लिक इश्यू के लिए खुलेगा।

 

Innova Captab IPO
यह इश्यू 21-26 दिसंबर के बीच सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगा, जबकि कंपनी 20 दिसंबर के दिन अपनी एंकर बुक लॉन्च करेगी। इस प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश में मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 250 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री और 320 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू के तहत नए शेयर जारी किए जाएंगें।

इनोवा कैप्टैब के आईपीओ का लॉट साइज़ 33 शेयरों का है। निवेशक न्यूनतम 33 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 33 शेयरों के गुणकों में शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। खुदरा निवेशकों द्वारा न्यूनतम निवेश 33 शेयरों के लिए 14,784 रुपये का किया जा सकता है। वहीं एटाइल इन्वैस्टर के लिए अधिकतम निवेश 429 शेयरों के लिए 1,92,192 रुपये का निर्धारित है। रीटेल निवेशक आईपीओ में 2 लाख रुपये की निवेश सीमा से अधिक का निवेश नहीं कर सकते हैं।

Innova Captab IPO: इश्यू डिटेल

फिलहाल कंपनी की बाज़ार में साख अच्छी है जिसका फायदा उसे इस आईपीओ में भी मिल सकता है। प्राइस बैंड के अपर सर्किट पर कंपनी का 2022-23 (अप्रैल-मार्च) की कमाई के मुक़ाबले 34 गुना अधिक मूल्यांकन किया गया है।

ऑफर फॉर सेल के माध्यम से अपने शेयर बेचने वाले शेयरधारकों में कंपनी के प्रमोटर मानोज कुमार लोहरीवाला और उनके भाई विनाय कुमार लोहरीवाला हैं। दोनों अपने हिस्से से अलग-अलग 19.53 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे। दोनों प्रमोटरों के अलावा, इस पब्लिक इश्यू में ज्ञान प्रकाश अग्रवाल भी अपने 16.74 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे।

इनोवा कैप्टैब भारत में एक एकीकृत दवा कंपनी है, जो अनुसंधान और विकास, विनिर्माण, दवा वितरण , विपणन और निर्यात सहित फार्मास्यूटिकल्स वैल्यू चेन में कार्यरत है। कंपनी ने पिछले साल जुलाई में आईपीओ लाने के लिए सेबी के पास दस्तावेज़ दायर किए थे।

आईपीओ से मिलने वाले पैसे से इनोवा कैप्टैब कंपनी 168 करोड़ रुपये के लोन की राशि चुकाएगी। इसके अलावा कंपनी अपनी वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए 72 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बाकी पैसे को कंपनी सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए रखेगी।

इनोवा कैप्टैब आईपीओ में क्वालिफाइड संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए पब्लिक इश्यू में अधिकतम 50% शेयर आरक्षित किए गए हैं। वहीं गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए न्यूनतम 15% और खुदरा निवेशकों के लिए कम से कम 35% शेयर आवंटित हैं।

इनोवा कैप्टैब आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल हैं। KFIN Technologies Limited इस इश्यू के लिए रजिस्ट्रार हैं।

Innova Captab IPO: शेयर अलॉट्मेंट और लिस्टिंग

21 दिसम्बर को आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलने के बाद इनोवा कैप्टैब आईपीओ के शेयरों का आवंटन 27 दिसंबर को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। कंपनी 28 दिसंबर को शेयर ना पाने वाले निवेशकों को रिफंड करना शुरू करेगी, जबकि शेयरों को रिफंड के बाद उसी दिन डीमैट खाते में जमा किया जाना भी शुरू हो जाएगा। यानी शेयरों का अलॉट्मेंट 28 दिसम्बर को होगा। कैप्टैब आईपीओ के शेयर बीएसई औए एनएसई दोनों सूचकांकों पर 29 दिसम्बर को लिस्ट होंगे।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *