India’s richest woman Savitri Jindal : भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल की नेटवर्थ सुनकर रह जायेंगे दंग, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी को पीछे छोड़ा 

Mrs Rashmi
3 Min Read

Bloomberg Billionaires Index 2023  के अनुसार India’s richest woman Savitri Jindal सबसे अमीर भारतीय महिला और राजनीतिज्ञ हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स और एक रिपोर्ट के मुताबिक़, पिछले वर्ष में भारत के सबसे अमीर लोगों में से सावित्री जिंदल की संपत्ति में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है, उनकी संपत्ति में 9.6 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

India’s richest woman Savitri Jindal’s net worth

 भारत की सबसे अमीर महिला और अब देश की पाँचवी सबसे अमीर व्यक्ति, सावित्री जिंदल की संपत्ति में पिछले वर्ष के तुलना में भारतीयों के बीच सबसे अधिक बढ़ोतरी देखी गई है, 2023 Bloomberg Billionaires Index के अनुसार इस अवधि के दौरान उनकी संपत्ति में 9.6 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है।  

Savitri Jindal
courtesy: twitter.com

सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति में इस बढ़ोतरी के साथ, जिंदल की संपत्ति करीब 25 अरब डॉलर पर पहुँच गई है, जिससे वह विप्रो के अजीम प्रेमजी से क़रीब 24 अरब डॉलर आगे हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स 2023 के आंकड़ों के मुताबिक़ मुकेश अंबानी (जिनकी कुल संपत्ति एशियाई लोगों में सबसे अधिक है) ने लगभग 5 बिलियन डॉलर की वृद्धि दर्ज की है और उनकी कुल संपत्ति अब 92.3 बिलियन डॉलर है।

Savitri Jindal कौन हैं ?

सावित्री जिंदल ओपी जिंदल समूह की अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उनके पति, हरियाणा के उद्योगपति और व्यवसायी दिवंगत ओपी जिंदल ने की थी। यह समूह जेएसडब्ल्यू स्टील, जेएसडब्ल्यू एंग्री, जिंदल स्टील एंड पावर, जेएसडब्ल्यू सॉ, जिंदल स्टेनलेस और जेएसडब्ल्यू होल्डिंग्स जैसी लिस्टेड कंपनियां चलाता है।

सावित्री जिंदल (भारत की सबसे अमीर महिला) के नौ बच्चे हैं जिनमें से उनके चार बेटे हैं – पृथ्वी, रतन, सज्जन और नवीन। सावित्री जिंदल का बेटा उद्योगपति सज्जन जिंदल वर्तमान में बलात्कार के आरोपों से जूझ रहे हैं, जिससे सावित्री जिंदल ने इनकार किया है।

Bloomberg Billionaires Index 2023  में अन्य भारतीयों का प्रदर्शन 

पिछले वर्ष के दौरान एचसीएल के शिव नादर लगभग 8 बिलियन डॉलर कमाए, जबकि डीएलएफ के केपी सिंह ने 7 बिलियन डॉलर; कुमार मंगलम बिड़ला और शापूर मिस्त्री प्रत्येक ने 6.3 बिलियन डॉलर कमाए। टॉप गेनर्स की सूची में रवि जयपुरिया, दिलीप सांघवी, सुनील मित्तल, एमपी लोढ़ा भी शामिल हैं।

दूसरी ओर, गौतम अडानी की कुल संपत्ति $35.4 बिलियन से गिरकर $85.1 बिलियन हो गई। हालाँकि, अडानी, अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *