HP Smart App : अपने आप इंस्टॉल हो रहा विंडोज 10 और 11 पीसी पर, क्या आपने अपना पीसी चेक किया

HP Smart App

newslahre
4 Min Read

अगर आप भी अपने कम्प्युटर और लैपटाप में माइक्रोसॉफ़्ट का विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। विंडोज 11 और विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्युटरों में एचपी का HP Smart App अपने आप ही इंस्टॉल होने की खबर आई है।

इस बात को खुद माइक्रोसॉफ़्ट भी कनफर्म कर चुका है कि उसके विंडोज 11 और विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में एचपी का स्मार्ट ऐप अपने आप ही इंस्टॉल होने का पता चला है।

HP Smart App
अगर आपने अपने कम्प्युटर या लैपटाप में इस ऐप को देखा है तो ये खबर आपके लिए है। कुछ यूजर्स ने ये भी बताया है कि वे एचपी का कोई प्रॉडक्ट इस्तेमाल नहीं करते फिर भी उनकी विंडोज में एचपी स्मार्ट ऐप इंस्टॉल हो गया है।

खबरों के मुताबिक एचपी स्मार्ट ऐप बिना अनुमति के विंडोज़ पर इंस्टॉल हो रहा है, जिसमें डेल और लेनोवो के कम्प्युटर भी शामिल हैं। फिलहाल माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी इस बात की जांच में जुट गई है कि ऐसा क्यों हो रहा है।

क्यों अपने-आप इंस्टाल हो रहा है HP Smart App

एचपी स्मार्ट ऐप बिना अनुमति के माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के माध्यम से विंडोज पीसी पर अपने आप इंस्टॉल होते देखा गया है। हालांकि इस ऑटोइन्स्टालेशन से सिर्फ विंडोज़ 11 और विंडोज़ 10 पीसी ही प्रभावित हैं। दिलचस्प बात यह है कि एचपी स्मार्ट ऐप एचपी से बिना किसी कनेक्शन वाले डिवाइस पर भी स्वतः इंस्टॉल हो रहा है।

HP Smart App

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली माइक्रोसॉफ़्ट ने एक बयान में कहा है कि उसे इन रिपोर्ट्स के बारे में पता है और वह जल्द ही इस विषय पर अपना बयान जारी करेगी। विशेषज्ञों का मानना है कि यह वाकया विंडोज अपडेट फीचर के कारण होने कि उम्मीद है।

हालांकि एचपी स्मार्ट ऐप के ऑटो इंस्टॉल होने के बारे में माइक्रोसॉफ़्ट का बयान आने के बाद ही कोई कारण स्पष्ट पता चल सकता है।

HP Smart App:  क्या है

एचपी स्मार्ट ऐप आपको एचपी स्मार्ट और एचपी प्रिंटर का उपयोग करके पीसी और प्रिंटर के बीच फ़ाइलों को प्रिंट, स्कैन और शेयर करने की सुविधा देता है।
एचपी स्मार्ट ऐप एचपी का एक वेरिफाइड ऐप है जिसे दस्तावेज़ों को प्रिंट और स्कैन करने और फ़ाइलों को साझा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। साधारण शब्दों में कहें तो एचपी स्मार्ट ऐप से एचपी प्रिंटर मैनेज करने के लिए बनाया गया है।

HP Smart App:  कैसे अनइंस्टॉल करें

अगर आपके भी पीसी में बिना आपकी जानकारी के एचपी स्मार्ट ऐप इंस्टॉल हो गया है तो घबराने की कोई बात नहीं है। ये कोई मालवेयर या वायरस नहीं है। अच्छी खबर यह है कि एचपी स्मार्ट ऐप को अनइंस्टॉल करना उतना ही आसान है जितना विंडोज से किसी भी अन्य एप्लिकेशन को हटाना। इसे आप अन्य एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर के जैसे ही अनइंस्टॉल कर सकते हैं। इसमें संदिग्ध कोई बात नहीं है।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *