Heera Mandi Web Series: नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी भंसाली की पहली वेब सिरीज़, जानिए क्या है ‘हीरा मंडी’ की कहानी

Heera Mandi Web Series

Ms Anjali
3 Min Read

संजय लीला भंसाली की पहली Heera Mandi Web Series की शूटिंग अपने अंतिम चरण में है। नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली Heera Mandi Web Series संजय लीला भंसाली की OTT प्लेटफॉर्म पर डेब्यु वेब सीरीज़ है। हीरा मंडी 19 औरतों की कहानियों के इर्द-गिर्द बुनी गई है। इस सिरीज़ में अदिति राव हैदरी, मनीषा कोइराला और सोनाक्षी सिन्हा समेत 19 एक्ट्रेस मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। फिल्म में फरदीन खान का भी नेगेटिव रोल है।

हीरा मंडी की शूटिंग लखनऊ और आसपास के इलाके में हुई है और इसमें लगभग 10 महीने का समय लगा है। अमूमन किसी भी वेबसिरीज़ की शूटिंग में इतना समय नहीं लगता है। लेकिन संजय लीला भंसाली जिस बारीकी से फिल्म के दृश्यों को पेश करते हैं और जिस तरह के सेट वे दृश्यों के लिए बनाते हैं, उसके हिसाब से इसे ज्यादा नहीं कहा जाएगा।

क्या है Heera Mandi Web Series की कहानी ?

संजय लीला भंसाली की Heera Mandi Web Series की कहानी इसी नाम की ‘लाहौर’ की रेडलाइट एरिया पर आधारित है। लाहौर के रेडलाइट एरिया को ‘शाही मोहल्ला’ या हीरा मंडी भी कहा जाता है।

लाहौर की हीरा मंडी का इतिहास मुग़लों के जमाने का है। कभी इस मंडी में हीरे, जेवरात भी बिका करते थे इसलिए इसे हीरामंडी का नाम दिया गया। पंजाब के सिख महाराजा रणजीत सिंह के मंत्री हीरा सिंह के नाम पर इस इलाके का नाम हीरामंडी पड़ा।

हालांकि हीरा सिंह ने पहले इस इलाके में अनाज मंडी शुरू कारवाई और इसके बाद उन्होने यहां पर तवायफ़ों को रहने का स्थान दे दिया था। तभी से यह इलाका तवायफ़ों का रेडलाइट एरिया बन गया। संजय लीला भंसाली ने इसी मंडी में रहने वाली कुछ तवायफ़ों की जिंदगी को लेकर कहानी गढ़ी है।

म्यूज़िकल  सीरीज़ है Heera Mandi Web Series

संजय लीला भंसाली की Heera Mandi Web Series की पहली झलक इस साल फ़रवरी में दिखाई दी थी। एक डाइरेक्टर के रूप में भंसाली अपनी फिल्मों में संगीत और परम्पराओं का शानदार मिश्रण दिखाने के लिए जाने जाते हैं।

Heera Mandi Web Series में भी भंसाली का सिग्नेचर स्टाइल देखने को मिलेगा। वेब सीरीज़ होने के बावजूद इसमें कई गाने दिये गए हैं। वैसे इससे तीन साल पहले भी अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई ‘बंदिश बैंडिट्स’ में गाने थे।

इस फिल्म की स्केल को देखते हुए नेटफ्लिक्स ने हीरा मंडी को इंटरनेशनल ओरिजिनल प्रोजेक्ट के रूप में मान्यता दी है। भंसाली ने इसमें खुद संगीत दिया है। अरिजीत सिंह और श्रेया घोषाल जैसे बड़े सिंगर्स की प्लेबैक सिंगिंग है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *