Cyclone Michaung Live: कल होगी आंध्र प्रदेश में तूफान ‘मिचौंग’ की एंट्री, चेन्नई में भारी बारिश जारी, उत्तर भारत में भी होगा असर

Cyclone Michaung Live

Mrs Rashmi
4 Min Read

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’का असर आंध्र प्रदेश सहित उत्तर भारत के राज्यों में भी देखने को मिल रहा है। फिलहाल इस तूफान से हो रही भारी बारिश से चेन्नई में 5 लोगों की मौत होने की खबर है। इस चक्रवाती तूफान के 5 दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच आंध्र तट को पार करने की भविष्यवाणी की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक चेतावनी जारी करते हुए बताया कि चक्रवाती तूफान, ‘मिचौंग’, 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को सिवीअर साइक्लोनिक स्टोर्म के रूप में पार करेगा। इस क्षेत्र में जान-माल की हानी को देखते हुए अधिकारियों ने निचले इलाकों से लोगों को हटाना शुरू कर दिया है।

Cyclone Michaung Live

मौसम में होने वाले बदलाव को देखते हुए प्रशासन ने पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। MD (मौसम विभाग) ने ‘मिचौंग’ को लेकर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में साइक्लोन का अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार भराई बारिश की डेंसिटी 204.4mm तक पहुँच सकती है।

Cyclone Michaung Live: इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

IMD ने चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ की गंभीरता को देखते हुए ओडिशा के 05 जिलों – मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजम में येलो जारी किया है। इस क्षेत्र में आज 7 cm से 11 cm तक की डेंसिटी के साथ लगातार बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार तूफान मिचौंग आज दोपहर 2:30 बजे चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर-पूर्व और आंध्र प्रदेश के नेल्लोर से 120 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में केंद्रित था। फिलहाल चक्रवात मिचौंग धीरे-धीरे और भयंकर होता जा रहा है और उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

Cyclone Michaung Live

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ अब एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है और इसका असर भी दिख रहा है। इस तूफान के कारण बने कम दबाव के क्षेत्र से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हुई है। कल यानी 5 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे उत्तर भारत के राज्यों में भी इसका असर रहेगा।

Cyclone Michaung Live: यूपी में भी दिखेगा ‘मिचौंग’ का असर

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के बारे में कई निर्देश जारी किए हैं। चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के कारण पश्चिमी विक्षोभ से चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और आसपास के इलाकों में एक्टिव है। इन हवाओं के कारण उत्तर भारत में पूर्वी उत्तर पदेश और आसपास के क्षेत्रों में मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में हल्की ठंड की दस्तक हो चुकी है। इन इलाकों में बारिश के कारण भी मौसम बिगड़ चुका है।

उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी हो चुका है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 6 दिसम्बर तक चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ का असर राजधानी लखनऊ समेत वाराणसी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में देखने को मिल सकता है। बिहार और झारखंड में भी तूफान के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है।

मौसम विभाग पहले ही भविष्यवाणी कर चुका है कि 6 और 7 दिसंबर के आसपास मिचौंग तूफान की वापसी होगी। इसके लौटने से  दक्षिण पूर्वी यूपी, छत्तीसगढ़ व झारखंड से लगे इलाके में इसका असर नजर आयेगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *