DOMS Industries IPO: डॉम्स इंडस्ट्रीज के आईपीओ से निवेशकों में उत्साह, यहाँ जानें प्राइस बैंड, ईश्यू साइज़, लिस्टिंग और अलॉटमेंट की सारी डीटेल

T Vishwakarma
4 Min Read

स्टेशनरी प्रोडक्ट्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी Doms Industries Limited के आईपीओ की ख़बर से निवेशकों में उत्साह देखने को मिल रहा है। DOMS IPO की खबर ने ग्रे मार्केट में हलचल पैदा कर दी है। निवेशकों को इस आईपीओ से बम्पर मुनाफा होने की उम्मीद है। डॉम्स इंडस्ट्रीज को पिछले साल 1212 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला था जिसमें शुद्ध लाभ 96 करोड़ रुपये का था।

डॉम्स इंडस्ट्रीज (DOMS Industries) देश की दूसरी सबसे बड़ी पेंसिल और स्टेशनरी आइटम्स बनाने वाली कंपनी है। कंपनी के अनुसार उसका आईपीओ 13 दिसंबर को पब्लिक बिडिंग के लिए खुलेगा। यह आईपीओ 13 दिसम्बर से 15 दिसंबर तक सब्स्क्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक प्राइस बैंड की घोषणा नहीं की है।

DOMS Industries IPO: प्राइस बैंड और ईश्यू साइज़

Doms IPO के जरिये कंपनी बाज़ार से 1200 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसमें 350 करोड़ रुपये का फ्रेश ईश्यू और प्रोमोटरों द्वारा 850 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल शेयर जारी किए जाएंगे।

इस कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये रखी गई है जबकि प्राइस बैंड और लॉट साइज की जानकारी अभी उपलब्ध नहीं कराई है। शेयर बाज़ार में आईपीओ सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स पर लिस्ट किए जाएंगे।

DOMS Industries IPO

कंपनी की ओर से प्राइस बैंड तय नहीं होने के बावजूद डॉम्स इंडस्ट्रीज आईपीओ का GMP बीते मंगलवार के ही दिन +245 के स्तर पर पहुँच गया था। कई दिनों से इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम तेजी से बढ़ रहा है।

इस साल नवम्बर में स्‍टेशनरी प्रोडक्ट्स की जानी-मानी कंपनी Flair Writing का IPO भी बाज़ार में लॉन्‍च हुआ था। लौंचिंग के समय इसके आईपीओ को 46 गुना से ज्यादा सब्स्क्रिप्शन मिला था। शेयर मार्केट में फ्लेयर कंपनी के शेयर ने निवेशकों को पहले दिन ही 48 प्रतिशत से ज्यादा लि‌स्टिंग गेन दिया था। इस बार डॉम्स इंडस्ट्रीज को लेकर भी निवेशक बेहद उत्साहित हैं।

DOMS Industries IPO: T+3 रूल से पहली बार होगी लिस्टिंग

सेबी द्वारा शेयर बाजार में T+3 टाइमलाइन को 1 दिसम्बर से अनिवार्य कर दिया गया था। इस आईपीओ लिस्टिंग के साथ ही डोम्स इंडस्ट्रीज शेयर बाज़ार में T+3 टाइमलाइन प्रोसेस के तहत मार्केट में डेब्यू करने वाली पहली कंपनी बन जाएगी।

अभी तक कंपनियां आईपीओ लिस्टिंग के लिए T+6 फॉर्मैट का प्रयोग कर रही थीं। सेबी ने 1 दिसंबर, 2023 से नया T+3 टाइमलाइन का फ़ारमैट लागू कर दिया है।

DOMS IPO: 20 दिसम्बर को होगी लिस्टिंग

T+3 टाइमलाइन के तहत नए नियमों में शेयरों की लिस्टिंग आईपीओ बंद होने की तारीख के तीन कार्य दिवसों के भीतर करना होता है। इस नियम के अनुसार डॉम्स इंडस्ट्रीज के आईपीओ लिस्टिंग के लिए 20 दिसंबर की तारीख निर्धारित की है। IPO के अलॉटमेंट की डेट 18 दिसंबर तय की गई है जबकि 19 दिसंबर को डीमैट अकाउंट में शेयर क्रेडिट किए जाएंगे।

DOMS Industries IPO: DOMS IPO का स्ट्रक्चर

इस आईपीओ के बाद डॉम्स इंडस्ट्रीज  के प्रोमोटरॉन की हिस्सेदारी कंपनी में घटकर 75% रह जौएगी। इस आईपीओ में QIBs के लिए नेट ऑफर का 75 प्रतिशत, रीटेल निवेशकों के लिए 10%, NIIs के लिए 15 प्रतिशत तय किया गया है।

ऑफर में कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए कुल इश्यू में से 5 करोड़ रुपये तक के शेयरों को आरक्षित कर दिया है। कंपनी इस आईपीओ से मिले पैसे से गुजरात में नया प्लांट बनाएगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *