7TH Pay Commission DA Hike: महंगाई भत्ते के साथ बढ़ सकता है HRA, नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डबल फायदा

Mrs Rashmi
4 Min Read

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को नए साल पर 7TH Pay Commission DA Hike महंगाई भत्ता के साथ साथ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोत्तरी कर के डबल तोहफा देने की तैयारी में है। लंबे समय से इंतज़ार कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ कुछ राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी (DA Hike) कर सकती हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ-साथ महंगाई राहत बढ़ने से पेंशनरों को भी राहत मिलने की संभावना है। पंजाब और मेघालय की राज्य सरकारें पहले ही अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी हैं।

कितना बढ़ेगा 7TH Pay Commission DA

सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए में कम से कम 4% की बढ़ोत्तरी कर सकती है। अगर चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो जाएगा। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 46% की रेट से मिलता है।

अगले वर्ष से कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनर्स को दिया जाने वाली महंगाई राहत (डीआर) में चार फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। यह आकलन उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया गया है। केंद्र सरकार के अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी एक स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार होती है जो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

केंद्र सरकार ने इससे पहले 01 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते में 04 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए डीए को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया था। महंगाई के असर को कम करने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। फिलहाल इसे वर्ष में दो बार बढ़ाया जाता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ((CPI-IW)) के आधार पर की जाती है। दिसम्बर 2023 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के अनुसार सरकार 01 जनवरी 2024 से डीए बढ़ाने का निर्णय ले सकती है।

7TH Pay Commission DA Hike के साथ HRA भी बढ़ना तय

केंद्रीय वित्त आयोग की सिफ़ारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता जब 50% या उससे ज्यादा हो जाता है तो हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी रिवाइज कर के बढ़ा दिया जाता है। 7वें वित्त आयोग ने भी अपनी रिपोर्ट में ऐसी ही सिफ़ारिश की है।

अगर केंद्र सरकार डीए 46% से बढ़ाकर 50% कर देती है तो एचआरए में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी। फिलहाल HRA शहरों और कस्बों की श्रेणियों के अनुसार X, Y और Z इन तीन कैटेगरी में क्रमशः 27%, 18% और 9% की दर से दिया जाता है।

जनवरी से जून तक के लिए डीए या महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की घोषणा केंद्र सरकार मार्च महीने में करती है। लेकिन इस बार मार्च-अप्रैल में लोक सभा चुनावों की आचार संहिता लागू हो सकती है। इसलिए ऐसा कर पाना संभव नहीं होगा। पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार की ओर से डीए और डीआर को बढ़ाने की घोषणा जनवरी के आखिर या 01 फ़रवरी को बजट 2024 पेश करने के साथ की जाए।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *