India’s first Chatgpt Krutrim AI: भारत का पहला ChatGPT, Ola के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने किया लांच 

India’s first Chatgpt Krutrim AI

newslahre
3 Min Read

“India’s first Chatgpt Krutrim AI  भारत का पहला और नया मॉडल है जो की भारत में एआई के क्षेत्र में क्रांति को जन्म देने की क्षमता रखता है। Krutrim AI की अद्वितीय स्थानीयकरण तथा उत्तम क्षमताओं के साथ, Krutrim स्थानीय तथा विश्व स्तर दोनों पर ही तहलका मचाने के लिए तैयार है। Krutrim AI Pro मॉडल अगले वर्ष 2024 की शुरुआत में लॉन्च होगा।”

India’s first Chatgpt Krutrim AI

India’s first Chatgpt Krutrim AI: Krutrim AI जो की भारत का एक नया फुल-स्टैक एआई मॉडल है, यह मॉडल ओला कंपनी के सी.ई.ओ भाविश अग्रवाल द्वारा डेवेलप किया गया है। इस एआई मॉडल को 2 ट्रिलियन टोकनों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। यह मॉडल 22 भाषाओं को समझ सकता है, साथ ही 10 भाषाओं में उत्पादन भी करने में समर्थ है। अपनी स्थानीयकरण में Krutrim AI अद्वितीय है और इंडिक प्रदर्शन की बात करें तो GPT4 और Llama मॉडलों से भी बेहतरीन प्रदर्शन करता है।

India’s first Chatgpt Krutrim AI कैसे काम करता है?

भारत के विशाल डेटासेट पर Krutrim AI मॉडल को प्रशिक्षित किया गया है। इस डेटा में समाचार पत्र, किताबें, वेबसाइट, तथा कई सोशल मीडिया पोस्ट भी शामिल किये गए हैं। इससे Krutrim को भारतीय भाषा, संदर्भ तथा ऐतिहासिक घटनाओं को समझने का गहन ज्ञान प्राप्त हुआ है।

India’s first Chatgpt Krutrim AI

Krutrim से बात करते समय, यह उपयोगकर्ता के प्रश्नों और निर्देशों को समझने के लिए अपने ज्ञान का इस्तेमाल करता है और बदले में सटीक और ज्ञानवर्धक उत्तर प्रदान करता है, जो कि खास तौर से भारतीय संदर्भों द्वारा जुड़ा होता है। 

India’s first Chatgpt Krutrim AI भारतीय लैंग्वेज और डेटा पर आधारित

भारत का नया Krutrim AI टूल “भारत का पहला फुल-स्टैक AI” के रूप में कैटिगराइज किया गया है। कंपनी का दावा है कि Krutrim AI स्थानीय भारतीय ज्ञान, भाषाओं और डेटा पर आधारित है। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा कि Krutrim AI भारत का अपना है और भारतीयों की पश्चिमी उत्पादों का इस्तेमाल करने के बजाय अपने खुद के प्रोडक्ट का उपयोग करना चाहिए। 

India’s first Chatgpt Krutrim AI

चैट जीपीटी और गूगल बार्ड को देगा टक्कर 

Krutrim AI टूल OpenAI और Google जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। इस टूल ओपन एआई के चैट जीपीटी और गूगल के बार्ड जैसी सारी उपयुक्त क्षमताएं है साथ ही यह भारतीय भाषाओं का भी ज्ञान रखता है जिससे की इसके उपयोगकर्ताओं में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *