Adani acquires news agency IANS: अडानी ग्रुप का न्यूज एजेंसी IANS में 50.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी

newslahre
2 Min Read

Adani acquires news agency IANS: अडानी ग्रुप ने 15 दिसंबर, 2023 को घोषणा की कि उन्होंने न्यूजवायर एजेंसी, IANS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में ₹5.1 लाख में 50.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जिससे मीडिया क्षेत्र में उनकी पकड़ और भी ज़्यादा मजबूत हो गई है।

Adani Group: अडानी ग्रुप की पकड़ मीडिया जगत पर अब मजबूत हो रही है। मशहूर टीवी चैनल NDTV के बाद अडानी ग्रुप ने अब समाचार एजेंसी आईएएनएस (IANS) पर अपना अधिग्रहण कर लिया है। अडानी ग्रुप ने आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में 50.50% तक की हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

अडाणी ग्रुप के एनडीटीवी अधिग्रहण के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनी AMG मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (AMNL) का दूसरा बड़ा सौदा है। एनडीटीवी और आईएएनएस दोनों का मुख्यालय दिल्ली में है। 

आईएएनएस या इंडो-एशियन न्यूज सर्विस

आईएएनएस या इंडो-एशियन न्यूज सर्विस, 1986 में, उत्तरी अमेरिका में भारतीय प्रवासियों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए स्थापित की गई थी। क़रीब तीन दशकों के बाद इन्होनें अपना ध्यान भारत तथा दक्षिणी एशिया के तरफ केंद्रित किया और एक पूर्ण विकसित वायर एजेंसी के रूप में परिपूर्ण हुई। एक रिपोर्ट के मुताबिक़, FY-23 में ₹12 करोड़, FY-22 में ₹9.4 करोड़ और FY-21 में ₹10.3 करोड़ का कारोबार बनाया है।

AMNL और IANS एडिटर-इन-चीफ संदीप बामजई ने की समझौते पर हस्ताक्षर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी एंटरप्राइजेज ने नियामकों को सूचित किया कि एएमएनएल ने आईएएनएस और उसके शेयरधारक संदीप बामजई के साथ मिलकर एक शेयरधारिता समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा एएमएनएल को निदेशकों की नियुक्ति के अधिकार के साथ-साथ आईएएनएस के प्रबंधन तथा संचालन पर नियंत्रण रखने की भी अनुमति देता है। 

एएमएनएल ने इस बात पर जोर दिया कि अधिग्रहण उसके रणनीतिक लक्ष्यों के अनुरूप है, जिससे आईएएनएस को उसकी सहायक कंपनी के रूप में स्थान मिला है। आईएएनएस का सभी ऑपरेशन और मैनेजमेंट कंट्रोल अब एएमएनएल के पास होगा। इसके अतिरिक्त, एएमएनएल को आईएएनएस के बोर्ड में निदेशक नियुक्त करने का अधिकार होगा।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *