Inox India IPO: आईनॉक्स इंडिया के आईपीओ का प्राइस बैंड 627-660 रुपये तय, जानिए लॉट साइज़, अलॉट्मेंट और इश्यू खुलने की तारीख

Inox India IPO

T Vishwakarma
5 Min Read

क्रायोजेनिक स्टोरेज टैंक बनाने वाली कंपनी आईनॉक्स इंडिया (INOXCVA) का आईपीओ रिटेल निवेशकों के लिए 14 दिसम्बर से लेकर 18 दिसंबर तक खुलेगा। आईनॉक्स इंडिया आईपीओ का प्राइस बैंड प्रति इक्विटी शेयर ₹627 से ₹660 के बीच तय किया गया है। आईनॉक्स इंडिया आईपीओ का लॉट साइज 22 शेयरों का है।

 

Inox India
रीटेल निवेशकों को 22 शेयरों के एक लॉट के लिए न्यूनतम 14,520 रुपये का निवेश करना होगा। जबकि रीटेल निवेशक अधिकतम 286 शेयर खरीद सकते हैं जिसके लिए उन्हे 1,88,760 रुपये का निवेश करना होगा। कंपनी के दस्तावेजों के अनुसार Inox India IPO की एंकर बुक 14 दिसम्बर को आईपीओ खुलने से एक दिन पहले यानी 13 दिसम्बर को ओपन होगी। इस आईपीओ में निवेश करने के लिए सब्स्क्रिप्शन का आखिरी दिन 18 दिसम्बर होगा।

Inox India IPO की डिटेल

आईनॉक्स इंडिया (INOXCVA) इस पब्लिक इश्यू के माध्यम से अपर प्राइस बैंड पर 1,459.32 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। कंपनी के इस इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग में पब्लिक इश्यू के तहत सिर्फ ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से 2.21 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। फिलहाल इसमें कोई भी फ्रेश इश्यू नहीं है।

 

आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ हाल ही में लिस्टिंग के लिए खुले डोम्स इंडस्ट्रीज और इंडिया शेल्टर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के पब्लिक इश्यू के लॉन्च के एक दिन बाद 14 दिसंबर को सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगा।

गुजरात स्थित आईनॉक्स इंडिया ने अगस्त 2023 में मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास शेयर मार्केट में आईपीओ लाने के लिए दस्तावेज दाखिल किए थे। एंकर निवेशकों को अलॉट्मेंट रीटेल निवेशकों के लिए सब्स्क्रिप्शन खुलने से एक दिन पहले 13 दिसम्बर को किया जाना निक्षित है।

Inox India IPO प्राइस बैंड और लॉट साइज़

आईनॉक्स इंडिया आईपीओ का प्राइस बैंड ₹627 से ₹660 के बीच प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। इनकी फ़ेस वैल्यू या अंकित मूल्य ₹2 प्रति शेयर है। कंपनी इस आईपीओ के जरिये बाज़ार से 1459 करोड़ रुपए जुटाएगी।

Inox India

आईनॉक्स इंडिया कंपनी के आईपीओ में शेयरों का न्यूनतम मूल्य शेयरों के फ़ेस वैल्यू या अंकित मूल्य का 313.5 गुना है। वहीं कैप मूल्य इक्विटी शेयरों के अंकित मूल्य का 330 गुना है। आईनॉक्स इंडिया आईपीओ का लॉट साइज 22 इक्विटी शेयरों का है और उसके बाद 22 इक्विटी शेयरों के गुणकों में निवेश किया जा सकता है।

रिटेल निवेशकों को एक लॉट के लिए न्यूनतम 14,520 रुपये की बोली लगानी होगी। इस आईपीओ में अधिकतम 13 लॉट्स या 286 शेयरों का सब्स्क्रिप्शन लिया जा सकता है। अधिकतम निवेश दो लाख रुपये से ज्यादा नहीं हो सकता है।

आईनॉक्स इंडिया आईपीओ में क्वालिफाइड संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए पब्लिक इश्यू में अधिकतम 50% शेयर आरक्षित किए गए हैं। वहीं गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए न्यूनतम 15% और खुदरा निवेशकों के लिए कम से कम 35% शेयर आवंटित हैं।

Inox India IPO अलॉट्मेंट कब होगा

14 दिसम्बर को आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलने के बाद आईनॉक्स इंडिया आईपीओ के शेयरों का आवंटन मंगलवार, 19 दिसंबर को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। कंपनी बुधवार, 20 दिसंबर शेयर ना पाने वाले निवेशकों को रिफंड करना शुरू करेगी, जबकि शेयरों को रिफंड के बाद उसी दिन डीमैट खाते में जमा किया जाना भी शुरू हो जाएगा। यानी शेयरों का अलॉट्मेंट 20 दिसम्बर को ही किया जाएगा।

Inox India

चूंकि ये पूरा आईपीओ ऑफर फॉर सेल कॉम्पोनेंट है इसलिए शेयरों की बिक्री से मिलने वाला पैसा कंपनी के पास नहीं जाएगा। आईनॉक्स इंडिया के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) के अनुसार प्रमोटर सिद्धार्थ जैन, पवन कुमार जैन, नयनतारा जैन और इशिता जैन ओएफएस में अपनी हिस्सेदारी बेचने वाले शेयरधारक हैं। उनके अलावा मंजू जैन, लता रूंगटा, भारती शाह, कुमुद गंगवाल, सुमन अजमेरा और रजनी मोहट्टा भी ओएफएस में अपने शेयर बेचेंगे।

आईनॉक्स इंडिया के शेयर बीएसई औए एनएसई दोनों सूचकांकों पर 21 दिसम्बर को लिस्ट होंगे। आईनॉक्स आईपीओ के बुक-रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और एक्सिस कैपिटल लिमिटेड हैं। INOX IPO का रजिस्ट्रार KFin Technologies Ltd को नियुक्त किया गया है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *