12th Fail Oscar : ऑस्कर के लिए भेजी गई विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म, दमदार कहानी से मिल सकता है नॉमिनेशन

newslahre
3 Min Read

विक्रांत मैसी की फिल्म ’12वीं फेल’ को 96वें ऑस्कर्स अवॉर्ड्स के लिए भेज दिया गया है। विधु विनोद चोपड़ा की ये फिल्म अपनी दमदार कहानी और अभिनय की वजह से पहले ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। 12वीं फेल फिल्म को ऑस्कर में भेजे जाने के कारण ये फिल्म एक बार फिर से चर्चा में आ गई है।

’12वीं फेल’ फिल्म इस साल 27 अक्टूबर को थिएटर्स में रिलीज हुई थी और अब तक अच्छी कमाई कर रही है। एक आईपीएस अधिकारी के जीवन पर बनी फिल्म 12वीं फेल ने वर्ल्डवाइड 53 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है। सिर्फ इंडिया में ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 42. 6 करोड़ की कमाई की है। इस फिल्म को बनाने में करीब 20 करोड़ का खर्चा आया था।

12th Fail Oscar: ऑस्कर में पहुंची ‘12वीं फेल’

विक्रांत मैसी की फिल्म ’12वीं फेल’ को इंडीपेंडेंट नॉमिनेशन (स्वतंत्र नामांकन) कैटेगरी में 96वें ऑस्कर्स अवॉर्ड्स के लिए भेजा गया है। अब अगर इस फिल्म को ऑस्कर में नॉमिनेशन मिल जाता है तो ये ऑस्कर अवार्ड के लिए दावेदार बन जाएगी। ऑस्कर के लिए नामांकन होना फिल्म निर्माताओं के लिए बड़ी बात होगी।

हालांकि 12वीं फेल फिल्म का ऑस्कर में भेजा जाना भारत की तरफ से ऑफिशियल एंट्री नहीं है। इंडीपेंडेंट नॉमिनेशन में फिल्म के ऑस्कर के लिए भेजे जाने की बात खुद फिल्म के अभिनेता विक्रांत मैसी ने बताई है।

फिल्म को मिल रही अपार सफलता को देखते हुए इसे पहले ही हिट करार दे दिया गया है। 12वीं फेल मूवी सलमान खान की टाइगर 3 की रिलीज के बावजूद थिएटर्स में अपना दबदबा बनाए हुए है।

12th Fail Oscar: आईपीएस अधिकारी की कहानी है ‘12वीं फेल’

12वीं फेल फिल्म एक ऐसे भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी की कहानी है जो 12वीं क्लास में फेल हो गया था। 12वीं में फेल होने के बाद भी उसने हिम्मत नहीं हारी और गुजारे के लिए तरह-तरह की नौकरियाँ की।

नौकरी करने के साथ ही यूपीएससी की तैयारी में जुटे रहने और कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार सफलता मिलती है। फिल्म में विक्रांत मैसी आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार की भूमिका में हैं जो तैयारी के दिनों में सिर्फ 3 घंटे ही सोते थे।

12वीं फेल फिल्म इसी नाम की अनुराग पाठक की फिल्म पर आधारित है। फिल्म IPS मनोज कुमार और श्रद्धा जोशी की जिंदगी के इर्द-गिर्द बुनी गई है।

विक्रांत मैसी ने बॉलीवुड में उन चुनिन्दा फिल्मों में काम किया है जो अपनी कहानी और फिल्म प्रदर्शन के लिए आलोचकों और दर्शकों द्वारा सराही गई हैं। 12वीं फेल मूवी में भी विक्रांत मैसी ने आईपीएस मनोज कुमार की भूमिका में जान डाल दी है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *